Wednesday, July 17, 2024
HomeHealth and fitnessAyurvedic Herbs: दैनिक रूप से इन 7 हर्ब्स का सेवन करने से...

Ayurvedic Herbs: दैनिक रूप से इन 7 हर्ब्स का सेवन करने से आप वजन कम कर सकते हैं, बस उनका उपयोग कैसे करें।

Ayurvedic Herbs: दैनिक रूप से इन 7 हर्ब्स का सेवन करने से आप वजन कम कर सकते हैं, बस उनका उपयोग कैसे करें।
Ayurvedic Herbs For Weight Loss Fast:
बदलते जीवनशैली में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। वजन बढ़ने से लोग बीमार हो रहे हैं। बिजी जीवनशैली में वर्कआउट के लिए मोटिवेशन और समय नहीं मिलता है। ऐसे में घर की किचन में मौजूद कुछ चीजों को अपने खाने में शामिल करना आपको वजन कम करने में काफी फायदा देगा।

आपको बता दें कि खुशबूदार दालचीनी (cinnamon) भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। दैनिक दो ग्राम दालचीनी खाने से 12 सप्ताह में प्रभाव दिखने लगता है। यह उबालकर भी पी सकता है।

मेथी (fenugreek) में भी कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो वजन कम करने में बहुत अच्छे हैं। Researchers ने भी पाया कि यह फैट घटाने में भी मदद कर सकता है और ब्लड फैट (जैसे कोलेस्ट्रॉल) को बैलेंस रखने में भी मदद कर सकता है।सलाद में अदरक (Ginger) भी वजन कम करने में अच्छा काम कर सकता है। यह भी पाया गया है कि यह वजन कम करता है, लेकिन बॉडी मास इंडेक्स में कोई फर्क नहीं डालता।Cayenne pepper या लाल मिर्च भी मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है। Capsaicin इसमें मौजूद है, जो पेट को भरा रखता है, मन को भरता है और भूख को कम करता है।

Turmeric के कई गुण वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और बीएमआई को बढ़ाता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।ग्रीन कॉफी बीन्स एक्सट्रेक्ट (Green Coffee Bean Extract) भी शरीर में फैट कम करने में बहुत प्रभावी है।

यह लिपिड मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करके ओबेसिटी की समस्या को भी हल करता है।जीरा (Cumin) में कुछ गुण हैं जो बीएमआई को बढ़ा सकते हैं और मोटापे को कम कर सकते हैं। 연구 ने पाया कि 8 हफ्ते तक इसका सेवन करने पर वजन कम करने, बीएमआई को सुधारने और इंसुलिन को नियंत्रित रखने में प्रभावी है। वजन घटाना: डाइटिंग और भारी एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घट रहा वजन, तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments