Tuesday, June 25, 2024
HomeHealth and fitnessHEALTH:यह फल विटामिन बी 12 का सबसे बड़ा स्रोत है, इसलिए डाइट...

HEALTH:यह फल विटामिन बी 12 का सबसे बड़ा स्रोत है, इसलिए डाइट में इसे शामिल करना आपकी नसों को स्वस्थ बनाएगा।

HEALTH:यह फल विटामिन बी 12 का सबसे बड़ा स्रोत है, इसलिए डाइट में इसे शामिल करना आपकी नसों को स्वस्थ बनाएगा।

शरीर को हर तरह का विटामिन चाहिए ताकि वह बेहतर और सुचारु रूप से काम कर सके। इनमें से एक विटामिन बी 12 है। इसकी कमी से शरीर की नसें कमजोर होने लगती हैं, जिससे आपका शरीर बीमार हो जाता है। विटामिन बी की कमी से लोग थकान, सुन्नता या कमजोरी महसूस करते हैं।

विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में विटामिन B 12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन B 12 होता है।

HEALTH:यह फल विटामिन बी 12 का सबसे बड़ा स्रोत है, इसलिए डाइट में इसे शामिल करना आपकी नसों को स्वस्थ बनाएगा।

इन फलों में होता है सबसे ज़्यादा विटामिन बी 12

  • केला: केला पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इस फल में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। केले में फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है जो लो बीपी को बैलेंस करता है। साथ ही ये स्ट्रेस कम करने और कब्ज की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • सेब– सेब फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इस फल को डॉक्टर्स भी रोज़ खाने की सलाह देते हैं। इस फल में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है।
  • संतरा– संतरे में न केवल विटामिन बी12 होता है, बल्कि इसमने बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम के भी बेहतरीन स्रोत पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके सेवन से विटामिन सी की कमी भी पूरी होती है।
  • ब्लू बैरीज- विटामिन बी12 से भरपूर ब्लूबेरी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इस फल का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल होता है साथ ही पाचन को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है और वजन कम करने में भी असरदार है
  • कीवी: कीवी में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पायी जाती है। एक मध्यम आकार की कीवी में 0। 1एमसीजी विटामिन बी12 होता है। इसके अलाव इस फल में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए ज़रूरी पोषक तत्व हैं।  health: उम्र के हिसाब से कितना कैल्शियम प्रतिदिन खाना चाहिए? शरीर में कमी होने पर पांच समस्याएं सामने आती हैं,अनदेखी न करें
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments