Tuesday, June 25, 2024
HomeNATIONALजम्मू-कश्मीर में श्रद्धालुओं पर आतंकी हमला, गोलीबारी के बाद बस खाई में...

जम्मू-कश्मीर में श्रद्धालुओं पर आतंकी हमला, गोलीबारी के बाद बस खाई में गिरी; 10 की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को संदिग्ध आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद तीर्थयात्रियों से भरी एक बस गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। इस बारे में डीसी रियासी विशेष महाजन ने पुष्टि की।

अधिकारियों ने शुरुआती जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि श्री शिव खोड़ी मंदिर जा रहे तीर्थयात्रियों की बस पर पोनी इलाके के तेरयाथ गांव में हमला हुआ। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान शुरू किया गया और पुलिस, सेना व अर्धसैनिक बलों के जवान घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

हादसे में 10 की मौत और 33 घायल
एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा का कहना है, “शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि आतंकवादियों ने शिवखोड़ी से कटरा जा रही यात्री बस पर गोलीबारी की। गोलीबारी के कारण बस चालक ने बस से संतुलन खो दिया और बस खाई में गिर गई। घटना में 33 लोग घायल हो गए। बचाव अभियान पूरा हो चुका है। यात्रियों की पहचान की अभी पुष्टि नहीं हुई है, वे स्थानीय नहीं हैं।”

बता दें श्री शिव खोड़ी गुफा जिला रियासी में स्थित मंदिर के आधार शिविर रनसू से लगभग 4.0 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां देश के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु भगवान शिव का दर्शन करने के लिए आते हैं। गुफा की विशिष्ट विशेषता प्राकृतिक रूप से निर्मित 4 फीट ऊंचा ‘शिवजी महाराज लिंगम’ है। गुफा के अंदर पत्थरों पर अंकित अन्य प्राकृतिक देवता भी मौजूद हैं। ये देवता हिंदू देवताओं के 33 करोड़ देवताओं के प्रतीक हैं।

श्री शिव खोड़ी श्राइन बोर्ड का गठन 2003 में किया गया था। इसके बाद 11 फरवरी 2008 को जम्मू-कश्मीर राज्य विधानमंडल ने श्री शिव खोड़ी तीर्थ के बेहतर प्रबंधन, प्रशासन और शासन के लिए एक अधिनियम पारित किया, जिसका नाम था ‘जम्मू और कश्मीर श्री शिव खोड़ी तीर्थ अधिनियम 2008’ रखा गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments